राणे की बजाय कौन? आज होगा फैसला! विधायक नीतेश राणे का वोट किसे मिलेगा? - Sarkarnama Hindi News Vidhan Parishad Election | Politics Marathi News - Sarkarnama

राणे की बजाय कौन? आज होगा फैसला! विधायक नीतेश राणे का वोट किसे मिलेगा?

ब्रह्मा चट्टे
गुरुवार, 7 डिसेंबर 2017

बहुचर्चित विधानसभा उपचुनाव के लिये आज ( ७ दिसंबर) मतदान हो रहा है. पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे के इस्तीफे के कारण खाली हो चुके स्थान पर अब कौन जीत कर आयेगा, इस की जिज्ञासा राजनैतिक घेरे में बनी हुई है. राणे के पुत्र नीतेश, अपना वोट किसे देंगे, इस के बारे में भी तर्क- वितर्क किये जा रहे हैं.

मुंबई : बहुचर्चित विधानसभा उपचुनाव के लिये आज ( ७ दिसंबर) मतदान हो रहा है. पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे के इस्तीफे के कारण खाली हो चुके स्थान पर अब कौन जीत कर आयेगा, इस की जिज्ञासा राजनैतिक घेरे में बनी हुई है. राणे के पुत्र नीतेश, अपना वोट किसे देंगे, इस के बारे में भी तर्क- वितर्क किये जा रहे हैं.

आज (७ दिसंबर) सुबह ९ बजे से ले कर दोपहर ४ बजने तक मतदान की प्रक्रिया जारी रहेगी. इस के तुरंत बाद, शाम ५ बजे वोटों की गिनती शुरू होगी.

इस उपचुनाव में, जहाँ भाजपा ने प्रसाद लाड को अपने उम्मीदवार के रूप में उतारा है, वहीं काँग्रेस ने पूर्व विधायक दिलीप माने को अवसर दिया है.

शिवसेना के समर्थन के कारण भाजपा उम्मीदवार प्रसाद लाड का पलडा भारी है.  अब , जीतने के लिये काँग्रेस के उम्मीदवार दिलीप माने, क्या कोई चमत्कार कर दिखायेंगे? उन की मदद के लिये अदृश्य 'बाण' चलाये जायेंगे या भाजपा की सहायता के लिये फिर एक बार अदृश्य 'हाथ' ही आगे बढ़ेगा, यह देखना होगा.

नारायण राणे इस्तीफे के बाद नयी पार्टी स्थापित कर, एनडीए में शामिल हो गये हैं. काँग्रेस पार्टी के विधायक, राणे के पुत्र नीतेश राणे तथा राणे के समर्थक कालिदास कोलंबकर अब अपना वोट किसे देंगे, इस की जिज्ञासा सभी में बनी हुई है. साथ ही, राष्ट्रवादी द्वारा निलंबित किये गये विधायक रमेश कदम , क्या अपना वोट भाजपा की झोली में डालेंगे , यह भी उत्सुकता का विषय है.

इन दिनों विधानसभा में भाजपा के १२२ , शिवसेना के ६३ , काँग्रेस के ४२ , राष्ट्रवादी के ४१ , शेकापा तथा बहुजन विकास गठबंधन के ३ - ३ , निर्दलीय ७ , एमआयएम के २ , इसी के साथ सपा, रासपा, मनसे और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया के एक- एक विधायक हैं. उम्मीदवार को जीत के लिये १४५ की संख्या पार करना ज़रूरी है.

नारायण राणे द्वारा काँग्रेस छोडे जाने के बाद उन्हें भाजपा की ओर से उम्मीदवार मिलने की संभावना थी. लेकिन शिवसेना द्वारा  विरोध के कारण, उन की बजाय लाड को उम्मीदवार बनाया गया. लाड ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से, उन के निवासस्थान 'मातोश्री' पहुँच कर , उन का समर्थन पा लेने से उन का पलडा भारी है.

भाजपा के १२२ तथा शिवसेना के ६३ के वोटों की बदौलत प्रसाद लाड के पलडे में फिलहाल १८५ वोट दिखायी दे रहे हैं. इस के अलावा निर्दलीय २० वोट भी लाड की ओर मुडने की संभावना राजनीति की नस पहचान सकने वाले बता रहे हैं. इस वजह से दिलीप माने की पराजय साफ नज़र आती है. काँग्रेस तथा राष्ट्रवादी को मिला कर भी ८३ वोट बनते हैं.

विधानसभा में संख्या बल कम होने पर भी , गुजरात में  चुनाव का माहौल देखते हुए ,गलत संदेसे की संभावना से बचने के  लिये, काँग्रेस ने दिलीप माने को उम्मीदवार के रूप में रहने दिया . लाड की जीत निश्चित मानी जाने के बावजूद भी , भाजपा दोनों काँग्रेस पार्टियों के वोट भेदने का प्रयास कर रही है. भाजपा नेता और लाड इन कोशिशों में लगे हुए हैं.

वर्तमान में विधानसभा में पार्टी निहाय सीटों की स्थिति इस प्रकार है

भाजपा - १२२

शिवसेना - ६३

काँग्रेस -  ४२

राष्ट्रवादी - ४१

शेकापा - ३

बविपा - ३

एमआयएम - २

निर्दलीय - ७

सपा - १

रासपा - १

मनसे - १

कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया - १

अधिक राजकीय बातम्यांसाठी सरकारनामा अॅप डाऊनलोड करा
Play Store    App Store

संबंधित लेख