नारायण राणे के स्थान पर शायना एनसी विधायक बनेंगी?

नारायण राणे के स्थान पर शायना एनसी विधायक बनेंगी?

पुणे : पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे ने काँग्रेस पार्टी का इस्तीफ़ा देते वक्त विधान परिषद के सदस्यत्व का भी त्याग किया था. उस स्थान का चुनाव ७ दिसंबर को  होना है. इसी स्थान से दोबारा चुने जाने की राणे की कोशिशें नाकामयाब रहीं हैं. यह देखते हुए, भाजपा की उम्मीदवार के रूप में कोशाध्यक्ष, प्रवक्ता शायना एनसी तथा मुख्य प्रवक्ता माधव भंडारी के नाम चर्चा में हैं. इन में से शायना के नाम को शिवसेना की ओर से स्वीकृती मिलने की संभावनायें हैं. 

शिवसेना के कट्टर शत्रु नारायण राणे को भाजपा में शामिल करने का चर्चा जब से शुरू हुआ है,  तभी से भाजपा और शिवसेना के बीच संघर्ष ज़ोर पकडने लगा है. भाजपा अगर राणे को मंत्री बनाती है, को शिवसेना भाजपा को दिया हुआ समर्थन वापस ले लेगी, इस तरह की राजनैतिक अटकलें भी लगायी जा रही हैं. इस वजह से भी भाजपा आहिस्ता कदम बढ़ा रही है. भाजपा राणे को सीधे सीधे पार्टी में लेने से कतराती रही. इस के परिणामस्वरूप उन्हें अलग से अपनी ' महाराष्ट्र स्वाभिमान' नामक पार्टी बनानी पडी. इस पार्टी का पंजीकरण होने से पहले ही उन्हें भाजपा में शामिल कर लिया गया. लेकिन राणे को मंत्री बनाने की जोखिम उठाने में भाजपा के नेतृत्व द्वारा आनाकानी की जा रही है. 

 इस दौरान राणे ने जिस स्थान का त्यागपत्र दिया था, वहाँ ७ दिसंबर को उपचुनाव होने की घोषणा कर दी गयी है. राणे यहीं से दोबारा चुने जाना चाहते थे, लेकिन भाजपा अपने बलबूते पर राणे को जिता पाने में असमर्थ होने की वजह से मुश्किल आन  में पड़ी है. भाजपा ने हाथ रोकने की वजह से राणे पीछे हट गये. अब इस स्थान पर भाजपा की ओर से कौन उम्मीदवार होगा, इस की चर्चा ज़ोर पकड़े हुए है.  सत्ता में भागीदार बनी हुई शिवसेना अगर भाजपा के साथ बनी रहे तो भाजपा के लिये जीत आसान हो सकती है. अतः ,  यहाँ से जीत कर विधायक बनने के लिये भाजपा के इच्छुक अपनी ओर से हर संभव प्रयास करने में लगे हुए हैं.

मुख्य प्रवक्ता माधव भंडारी का नाम पिछले  दो वर्षों से विधान परिषद के संबंध में चर्चा में है. लेकिन अलग अलग कारणों के चलते उन्हें दूर रखा गया. अब अगर शिवसेना से  उन के नाम की चर्चा की जाती है, तो शिवसेना की ओर से जबरदस्त विरोध की संभावना है . भंडारी ने प्रतिक्रिया तथा लेख आदि के माध्यम से शिवसेना और उद्धव ठाकरे का कई बार अपमान किया है. फ़िलहाल शिवसेना  भाजपा को पटखनी देने की मानसिकता पाले हुए है. ऐसे में भंडारी का नाम आगे बढ़ पाना असंभव सा ही मालूम होता है.

कोशाध्यक्ष शायना एनसी के नाम की भी भाजपा में चर्चा है. उन का नाम भी भंडारी की तरह ही भाजपा सत्ता में आने के समय से ही विधान परिषद के लिये चर्चा में है. राष्ट्रीय तथा प्रादेशिक चॅनलों पर पार्टी की ज़ोरदार तरफ़दारी करने वाली प्रवक्ता तथा  सेलिब्रिटी कनेक्शन रखने वाली नेता के रूप में उन की पहचान है. गौर तलब बात है कि, उद्धव ठाकरे की पत्नि रश्मि से उन के ताल्लुकात गहरे हैं. इस का लाभ उन्हें मिल सकता है. इस के अलावा, भाजपा की ओर से अनपेक्षित रूप से कोई और नाम भी आगे आने की संभावना को नकारा नहीं जा सकता.

Read Latest Marathi Political News, Breaking Political News from Maharashtra, India, Pune & Mumbai at Sarkarnama. To Get Live Political Marathi News on Mobile, Download the Sarkarnama Mobile App for Android and IOS. सरकारनामा आता सर्व सोशल मीडिया प्लॅटफॉर्मवर. ताज्या राजकीय घडामोडींसाठी फेसबुकट्विटरइन्स्टाग्राम, शेअर चॅट, टेलिग्रामवर आणि व्हॉट्सॲप आम्हाला फॉलो करा. तसेच, सरकारनामा यूट्यूब चॅनेलला आजच सबस्क्राइब करा.

Related Stories

No stories found.
Politics News on Sarkarnama
sarkarnama.esakal.com